ads

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रद्द हुई 10वीं की परीक्षा, 12वीं के एग्जाम टाले गए

Views 1264

12वीं की परीक्षा फिर से कराए जाने का फैसला 1 जून के बाद मौजूदा हालातों को देखते हुए किया जाएगा

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रद्द हुई 10वीं की परीक्षा, 12वीं के एग्जाम टाले गए

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने सीबीएसई की परीक्षा टालने और रद्द करने का फैसला किया है. 10वीं के बच्चों को जहां परीक्षाओं से छूट दे दी गई है वहीं 12वीं कक्षा के बच्चों के बोर्ड एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं. 12वीं की परीक्षा फिर से कराए जाने का फैसला 1 जून के बाद मौजूदा हालातों को देखते हुए किया जाएगा. इसकी जानकारी बच्चों को 15 दिनों पहले ही दे दी जाएगी.  

देश में कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बीच सरकार से बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की जा रही थी. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री के साथ बैठक की जिसमें परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला हुआ है.

पीएम मोदी के साथ परीक्षाओं के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए केंद्रिय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल केंद्रिय सचिव और कई शीर्ष अधिकारियों को शामिल किया गया था. इस बैठक के बाद एक बयान जारी कर कहा गया कि केंद्र सरकार ने देशभर में कोविड19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है जबकि 12वीं परीक्षा को स्थगित करने का फैसला हुआ है. 

शिक्षा मंत्रालय ने बताया क 10वीं के बच्चों को प्रमोट करने के लिए बोर्ड क्राइटेरिया बनाएगा जबकि 12वीं की परीक्षा फिर से कराए जाने पर 1 जून को चर्चा होगी. पहले भारत में 10वीं की परीक्षा 4 मई से जबकि 12वीं की परीक्षा 4 जून से होंने वाली थी. जब ये घोषणा हुई थी तब देश में 15,000 से भी कम कोरोना के नए मामले देखे जा रहे थे.  

ताज़ा वीडियो