ads

भारत की टीकाकरण नीति में बदलाव, अब विदेशों से भी वैक्सीन आयात होगी

Views 1506

इसके अलावा विशेषज्ञ समीति ने ये भी प्रस्ताव दिया है कि देश में आयात की जाने वाली वैक्सीन को पहले सिर्फ 100 लोगों को ही दिया जाएगा

भारत की टीकाकरण नीति में बदलाव, अब विदेशों से भी वैक्सीन आयात होगी

भारत में स्वदेशी वैक्सीन से टीकाकरण किया जा रहा है. टीकाकरण अभियान की शुरूआत में सब ठीक रहा लेकिन अब कई राज्य अपने वहां वैक्सीन की कमी की शिकायत कर रहे हैं. इस बीच सरकार ने टीकाकरण नीति में बदलाव लाने का निर्णय किया है. पहले जहां भारत में सिर्फ घरेलु वैक्सीन से टीकाकरण किया जा रहा था वहीं अब विदेशों में बनी और इस्तेमाल की मंज़ूरी पा चुकी कोरोना वैक्सान भी भारत में आयात की जाएगी.

नेशनल एक्‍सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्‍सीन एडिमिनिस्‍ट्रशन फॉर कोविड-19 ने भारत सरकार को प्रस्ताव दिया कि विदेशों में बनी वैक्सीन और जिन्हें यूएसएफडीए, ईएमए, यूके एमएचआरए, पीएमडीए और जापान से मंज़ूरी मिल चुकी है और जो विश्व स्वास्थ्य संगठन की सूची में शामिल हैं, इन टीकों को भी भारत में आपातकाल इस्तेमाल की मंज़ूरी दी जाए. एनईडीवीएसी के इस प्रस्ताव को सरकार ने मंज़ूरी दे दी है.

इसके अलावा विशेषज्ञ समीति ने ये भी प्रस्ताव दिया है कि देश में आयात की जाने वाली वैक्सीन को पहले सिर्फ 100 लोगों को ही दिया जाएगा और उन लोगों की सात दिनों तक निगरानी की जाएगी और इसके बाद ही इसे टीकाकरण में शामिल किया जाएगा.    

 

ताज़ा वीडियो