ads

बर्ड फ्लू: साउथ और नॉर्थ दिल्ली में चिकन की बिक्री पर अगले आदेश तक रोक लगी

Views 258

एनडीएमसी का यह आदेश तब आया है जब स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से बर्ड फ्लू के लेकर नहीं घबराने की अपील की

बर्ड फ्लू: साउथ और नॉर्थ दिल्ली में चिकन की बिक्री पर अगले आदेश तक रोक लगी

राजधानी दिल्ली में नॉर्थ और साउथ म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने अपने इलाक़ों में बर्ड फ्लू के ख़तरे को देखते हुए चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी है। म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने होटल और रेस्टोरेंट में भी अंडे और चिकन के डिश पर रोक लगा दी है। जारी आदेश में कहा गया है कि पॉल्ट्री दुकानें और चिकन के बेचने और स्टॉक करने पर अगले आदेश तक रोक लगाई गई है।

एनडीएमसी का यह आदेश तब आया है जब स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से बर्ड फ्लू के लेकर नहीं घबराने की अपील की। इसके साथ ही एक एसओपी भी जारी किया गया था। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से चिकन अच्छे से पकाकर खाने, अंडे को पूरा उबाल कर खाने की सलाह दी थी। स्वास्थ्य विभाग के नोटिफिकेशन में कहा गया था कि H5N8 वायरस ज़्यादातर पक्षियों में पाया जाता है। इस वायरस से इंसानों के संक्रमित होने का अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है।

बीते दिनों केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरीराज सिंह ने दिल्ली सरकार से चिकन की बिक्री पर रोक नहीं लगाने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि चिकन में ऐसा कुछ नहीं पाया जाता है, लोग इसका सेवन कर सकते हैं। उन्होंने दिल्ली सरकार को यहां तक कहा था कि वो अफवाह न फैलाएं।