ads

बाइडेन ने पलटा ट्रंप का फ़ैसला, एच-4 वीज़ा पर लगी रोक हटाई

Views 1222

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल में एच-1बी वीज़ाधारकों के जीनसाथियों को अमेरिका में काम करने की इजाज़त दी थी

 बाइडेन ने पलटा ट्रंप का फ़ैसला, एच-4 वीज़ा पर लगी रोक हटाई

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को अभी सत्ता में आए हुए एक सप्ताह हआ है और इस हफ्ते के अंदर ही उन्होने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कई बड़े फ़ैसलों को पलट दिया है और कई प्रतिबंधों को हटाने के आदेश दे दिए हैं। 

हाल ही में बाइडेन ने ट्रंप के एच-4 वीज़ा पर लगाई रोक भी हटा दी है।  

जो बाइडेन ने कार्यभार संभालते हुए ट्रंप प्रशासन के उस आदेश को वापस ले लिया है जिसमें  एच1 बी वीज़ा धारकों के पति, पत्नी या फिर उनके 21 साल से ज़्यादा उम्र के बच्चों को काम करने की अनुमति देने वाले एच-4 वीज़ा पर रोक लगा दी थी। साधारण तौर पर एच-4 वीज़ा उन लोगों को दिया जाता है जिन्होने पहले से ही अमेरिका में रोज़गार आधारित वैध और स्थायी दर्जा पाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अमेरिका के ऑफिस आफ मैनेजमेंट एंड बजट और ऑफिस ऑफ इंफॉर्मेशन एंड रेग्यूलेटरी अफेयर्स की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस संबंध में जारी नियम को वापस ले लिया गया है। 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल में एच-1बी वीज़ाधारकों के जीनसाथियों को अमेरिका में काम करने की इजाज़त दी थी लेकिन ट्रंप ने 2017 में राष्ट्रपति बनने के बाद ही उनके इस फ़ैसले पर रोक लगा दी थी लेकिन ट्रंप प्रशासन अपने शासन काल में इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर सका। साल 2020 में राष्ट्रपति चुनाव के अबियान के दौरान जो बाइडेन ने ट्रंप के इस आदेश पर रोक लगाने का वादा किया था। 

ताज़ा वीडियो